आपदा के समय बचाव कार्यों में ड्रोन की अह्म भूमिका : सीएम 

न्यूज़ सुनें
रुड़की। रुड़की के औद्यागिक क्षेत्र रामनगर में ड्रोन का निर्माण करने वाली कंपनी के नये प्रोजेक्ट का उद्घाटन मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने किया। इस अवसर पर कंपनी ने दो ड्रोन लॉन्च किए।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उन्हें खुशी है कि देश की सबसे बड़ी और सबसे पहली ड्रोन कम्पनी रुड़की में शुरू हुई है। उन्होंने कहा कि कम्पनी न सिर्फ ड्रोन तकनीकी में भारत का भविष्य उज्ज्वल कर रही है बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन को भी आगे बढ़ाने का कार्य कर रही है। ड्रोन आज के समय में बहुपयोगी है। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में ड्रोन की मदद से जरूरतमंदों तक दवाइयां पहुंचाने में मदद मिली। वहीं प्रधानमंत्री स्वयं प्रतिमाह ड्रोन के माध्यम से केदारघाटी में हो रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में आपदा के समय बचाव कार्यों में ड्रोन महत्वपूर्ण साबित होंगे। उन्होंने कहा कि भारत विमान बनाने में सदियों से आगे रहा है हमारे वेदों में विमान तकनीक का जिक्र मिलता है। उन्होंने कहा कि इस कंपनी से नई क्रांति का उदय होगा इसके साथ ही युवाओं को रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे। इससे पूर्व कम्पनी के स्वामी साजिद अंसारी ने कम्पनी की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने बताया कि कंपनी 1936 में स्थापित हुई थी और अब दुनिया के विभिन्न देशों में काम करते हुए एक बड़े एम्पायर के रूप में स्थापित हो रही है। उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी मुख्यता ड्रोन के माध्यम से मैपिंग का कार्य करती है।
कम्पनी 150 करोड़ रुपए का इन्वेस्ट उत्तराखंड में इस प्रोजेक्ट पर करेगी। शहर विधायक प्रदीप बत्रा ने कहा कि यह कंपनी प्रधानमंत्री के विजन पर कार्य करते हुए देश की मजबूती के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा की रुड़की के लिए यह कंपनी बड़ी उपलब्धि है। कार्यक्रम में आईआईटी निदेशक अजीत चतुव्रेदी, उद्योगपति एचएम कपूर, सीए हेमंत अरोड़ा, पूर्व विधायक देशराज कर्णवाल, आदेश सैनी, भाजपा नेता संजय अरोड़ा, किरण चौधरी, सुभाष सरीन, नवीन गुलाटी, भरत कपूर, अजय जैन आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *